22 january Holiday in Rajasthan | 22 जनवरी छुट्टी का ऐलान, यहां से देखे पूरी जानकारी

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

22 january Holiday in Rajasthan: राजस्थान की भजन लाल सरकार 22 जनवरी 2024 को सरकारी छुट्टी करने का ऐलान कर दिया है । राजस्थान सरकार इस विषय पर शुरुआती मंथन भी कर चुकी है। राजस्थान सरकार 22 जनवरी को छुट्टी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा दिवस के अवसर पर करना चाहती है। 

Rajasthan Government 22 January Big Order : राजस्थान सरकार ने 22 जनवरी को अयोध्या में होने वाले श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा उत्सव के लिए बड़ा आदेश जारी किया है। इस दिन अस्पतालों में सिर्फ 1 घंटा ओपीडी चलेगी। पर स्कूल कब खुलेगा जानें।

22 january Holiday in Rajasthan

22 जनवरी को यूं किसी को भी बिना आमंत्रण के अयोध्या आने की मनाही है, लेकिन सरकार का मानना है कि 22 जनवरी को लोग घर पर पूजा पाठ करेंगे इसलिए राजस्थान सरकार सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा कर दी है। 

22 january 2024 is holiday

32 साल का वनवास काटने के बाद रामलला  अपने घर में  परिवार सहित विराजमान होने जा रहे है.  जिसके लिए पूरी अयोध्या नगरी को दुल्हन की तरह सजाया गया है. इस अवसर पर राजस्थान में भी जश्न का दौर शुरू हो चला है.

राम मन्दिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए प्रदेश में अवकाश आधे दिन का रहेगा।  जिससे की हर आम और खास इस दिन भगवान राम के घर वापस लौटने की खुशी में हर कोई शामिल हो सके. ।

22 जनवरी की छूटी है क्या 

अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को आयोजित किया जा रहा है। ऐसे में देश में 22 जनवरी को छुट्टी का ऐलान किया गया है। बता दें कि इससे पहले देश भर में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को अवकाश की मांग की जा रही थी  कैबिनेट बैठक में 22 जनवरी को छूटी नही करने का ऐलान किया हे। लेकिन सरकार की तरफ से 2 बजे तक सरकारी चुटकी रहेंगी। 

22 jan holiday in rajasthan

उल्लेखनीय है कि अनेक संस्थाओं, हिन्दूवादी संगठनों तथा सनातनी संस्कृति से जुड़े लोग सरकार से 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश की निरन्तर मांग कर रहे हैं।

Rajasthan Holiday on 22 january

लोगों की आस्था को देखते हुए  22 जनवरी को  लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला किया है. 22 जनवरी को केंद्र सरकार ने सभी ऑफिस आधे दिन (दोपहर 2:30 बजे तक) बंद रखने के आदेश दिए है.  इसकी जानकारी  केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को दी है. उन्होंने कहा कि जनभावनाओं को देखते हुए यह फैसला लिया गया.।

 

Holiday on 22 january 2024 Rajasthan

22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भाजपा शासित राज्यों में छुट्टी का ऐलान पक्का माना जा रहा था. हालांकि राजस्थान, उत्तराखंड और असम ने कैबिनेट मीटिंग के बाद 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश न रखने का निर्णय लिया गया. हालांकि अब केंद्र सरकार की ओर से हाफ डे छुट्टी का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद यहां भी केंद्र और राज्य सरकार के स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे और अन्य सरकारी कार्यालय आधे दिन के बाद खुलेंगे. प्राइवेट स्कूल और कॉलेजों की छुट्टी के बारे में निर्णय लेने का अधिकार प्रबंधन के पास होगा.

22 january 2024 is holiday in rajasthan school

School holiday on 22 January: अयोध्या में हो रहे रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दौरान राजस्थान में आधे दिन का अवकाश घोषित किया गया है। सरकारी स्कूलों में दोपहर 2 बजे तक अवकाश होने से बच्चों को परेशानी होगी। ऐसे में सवाल यह उठ रहा है कि बच्चों को 2 बजे बाद स्कूल आना पड़ेगा या नहीं। इसके अलावा निजी स्कूलों में भी अवकाश को लेकर असमंजस है। सरकार को स्पष्ट करना चाहिए कि अवकाश प्राइवेट स्कूलों पर लागू होगा या नहीं।

राज्य सरकार की ओर से घोषित आधे दिन के अवकाश को लेकर स्कूल संचालकों में असमंजस की स्थिति बन गई है। सरकारी स्कूलें सुबह 10 बजे से लेकर साम 4 बजे तक खुलती है। शिक्षकों का कहना है कि दोपहर 2 बजे बाद बच्चों को कैसे बुलाएं। पहले प्रार्थना और फिर अटेंडेंस होगी। 4 बजे बाद पोषाहार बनाने का पर्याप्त समय नहीं मिलेगा।

 

नोट:  छुटी का ऐलान कर दिया हे  हमसे जुड़े। Yes/ No


अन्य लोगों को शेयर करे