NewsEducationSchemeLoanRajasthan NewsBankingEmitraJobs

22 january 2024 Holiday in india | 22 जनवरी को देश भर में बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज और कार्यालय, आ गई राज्यों की पूरी लिस्ट

By Rajasthanhelp

Updated on:

अन्य लोगों को शेयर करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Join Now

22 january 2024 Holiday in india: राम राम 🌹 🌹 🌹 राम जय श्री राम जय श्री राम राम राम राम राम राम राम जय श्री राम राम🌹🌹 🌹 🌹 राम राम जय श्री राम जय श्री राम जय श्री राम जय श्री राम जय जय श्री राम 🌹🌹🌹🌹🌹

22 january 2024 Holiday in india

22 जनवरी 2024 – इस तिथि को इतिहास के पन्नों में स्वर्ण अक्षरों में दर्ज किया जाएगा। एक ऐसा दिन, जिसका बेसब्री से तमाम भारतवासियों को इंतजार है। एक ऐसा दिन, जो रामलला के अयोध्या में भव्य मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के पावन अवसर से परिपूर्ण होगा।

दशकों के संघर्ष, हर्ष और निराशा के मंथन के बाद आखिरकार वो पल आ ही रहा है, जब भगवान राम अपने ही धाम में विराजमान होंगे। राम मंदिर का उद्घाटन न सिर्फ एक धार्मिक आयोजन, बल्कि भारत के सामाजिक-सांस्कृतिक ताने-बाने में नए अध्याय का शुभारंभ है।

22 January 2024 Ram Mandir | राम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा

अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा की तैयार जोर शोर से शुरू होगी है। पीएम मोदी नरेंद्र मोदी ने भी 11 दिवस का विशेष अनुष्ठान शुरू कर दिया है। इस उत्सव में हर राज्य अपने तरीके से शामिल रहा है। इसे भव्य से भव्यतम बनाने के लिए कई राज्यों ने कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश की घोषणा कर दी है।

22 जनवरी 2024 भारत में एक ऐतिहासिक दिन, एक अविस्मरणीय पर्व

22 जनवरी 2024 को सिर्फ एक धार्मिक स्थल का निर्माण पूरा नहीं हो रहा, बल्कि सदियों का सपना साकार हो रहा है। ये भारत के सांस्कृतिक गौरव की वापसी का, राष्ट्रीय एकता के मजबूत बंधन का प्रतीक है। ये हर भारतीय के मन में बसी आस्था और त्याग का विजय गीत है।

इस पावन अवसर पर कई राज्यों ने 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। ये फैसला इस दिन के महत्व को दर्शाता है। देश इस खुशी को, इस गौरव को साझा करेगा। लोग मंदिर दर्शन के लिए अयोध्या की ओर प्रस्थान करेंगे, मित्रों और परिवार के साथ इस पर्व को मनाएंगे।

हम सब मिलकर इस ऐतिहासिक पर्व को हर्षोल्लास से मनाएं। अपनी आस्था को प्रकट करें, राष्ट्रीय एकता को मजबूत करें, और इस पावन अवसर पर भगवान राम के आशीर्वाद को प्राप्त करें। 

22 january 2024 holiday in india in hindi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई विपक्षी नेता अयोध्या में भव्य कार्यक्रम में शामिल होंगे. जैसे-जैसे देश राम लला की प्रतिष्ठा के लिए तैयार हो रहा है, 22 जनवरी को राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने की मांग बढ़ रही है.।जो मांग पूरी हो गई है।

22 january ko holiday hai kya

हर राज्य अपने तरीके से शामिल रहा है। इसे भव्य से भव्यतम बनाने के लिए कई राज्यों ने कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही कई जगह शराब पर भी प्रतिबंध लगा दिए गए हैं। अगर आप भी अपने राज्य का 22 january 2024 holiday notification जानना चाहते हे तो आप सभी के लिए खुस खबरी आ गई है।

22 January 2024 National Holiday In India State Wise 

StateInformation
22 january 2024 holiday in up | उत्तर प्रदेश में छुट्टीउत्तर प्रदेश सरकार ने राम जन्मभूमि मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर प्रदेश के सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। इस दौरान पूरे प्रदेश में शराब की दुकानें भी नहीं खुलेंगी। परीक्षाओं की समय सारिणी को भी बदल दिया गया है।
छत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज। राम जन्मभूमि मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे।
हरियाणाहरियाणा सरकार ने शीतकालीन अवकाश को 22 जनवरी तक बढ़ा दिया है। इसके कारण अब स्कूल 23 जनवरी को खुलेंगे। शिक्षा निदेशालय ने इस बाबत पहले ही आदेश जारी कर दिया है।
गोवाप्रमोद सावंत सरकार ने 22 जनवरी को अयोध्या राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा के पावर मौके पर स्कूल और कालेज की अवकाश घोषणा के साथ सरकारी कार्यालयों में भी छुट्टी का एलान कर दिया है।
राजस्थानराजस्थान में ड्राईडे, अयोध्या में राम जन्मभूमि प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर भजनलाल सरकार ने ड्राईडे की घोषणा की है। अभी यहां अवकाश घोषणा का इंतजार किया जा रहा है। 22 जनवरी को ग्रेटर नगर निगम में भी अवकाश रहेगा।

 

22 January 2024 Holiday Notification News

22 जनवरी का भारत सहित दुनियाभर के रामभक्तों को बेसब्री से इंतजार है। राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) का भव्य कार्यक्रम अयोध्या में इसी दिन आयोजित होगा और इसके बाद दुनियाभर के लोग रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) आ सकेंगे।

कई सारे राज्य जैसे उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश में इस दिन यानी 22 जनवरी को सरकारी अवकाश भी घोषित कर दिया गया है। केंद्र सरकार ने भी आज (18 जनवरी 2024) को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन यानी 22 जनवरी को दोपहर ढाई बजे तक अवकाश घोषित किया है। जिसका मतलब है कि केंद्रीय कर्मचारियों को आधा दिन की छुट्टी मिलेगी यानी सरकारी ऑफिस आधा दिन बंद रहेंगे।

22 जनवरी को आम भक्तजनों को क्या करना है?

  • घर को सजाना है.
  • भगवा ध्वज लगाना है.
  • ⇨ दीपक जलाना है.
  • ⇨ नए कपड़े पहनकर मंदिर जाना है.
  • फटाके फोड़ना है.
  • राम दीप प्रज्ज्वलित करना है.
  • ⇨ रंगोली बनाना है.
  • आपके जीवन में दो बार दिवाली मनाने का मौका 500 साल के इंतजार के बाद आया है..!

22 January Holiday Official Notification Yes/No

अन्य सभी राज्य में छूटी को लेकर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए क्लिक करे


अन्य लोगों को शेयर करे

Related Post